Happy married life

एक कॉलेज में "Happy married life" के ऊपर एक  workshop हो रही थी, जिसमे कुछ शादीशुदा couple हिस्सा ले रहे थे।
जिस समय प्रोफेसर  मंच पर आते है तो वो नोट करते है कि सभी पति- पत्नी आपस में शादी पर जोक कर रहे होते है और हँस रहे होते है...
ये देख कर प्रोफेसर कहते है कि चलो पहले  एक Game खेलते है...
उसके बाद हम अपने विषय पर बातें करेंगे। 
सभी  खुश हो गए और कहा कोनसा Game ???

प्रोफ़ेसर ने एक married लड़की को खड़ा किया और कहा कि तुम ब्लैक बोर्ड पे, तुम्हे जो सबसे अजीज और तुम्हारे सबसे नजदीक हो, ऐसे 25-30 लोगों के नाम लिखो.... 
लड़की ने पहले तो अपने परिवार के लोगों के नाम लिखे,
फिर अपने सगे सम्बन्धी, दोस्तों,पडोसी और सहकर्मियों के नाम लिख दिए...

अब प्रोफ़ेसर ने उसमे से कोई भी कम पसंद 5 लोगों के नाम मिटाने को कहा...
लड़की ने अपने सहकर्मियों के नाम मिटा दिए...
फिर प्रोफ़ेसर ने और 5 नाम मिटाने को कहा...
लड़की ने थोडा सोच के अपने पड़ोसियो के नाम मिटा दिए...
अब प्रोफ़ेसर ने और 10 नाम मिटाने को कहा...
लड़की ने अपने सगे सम्बन्धी और दोस्तों के नाम मिटा दिए...

अब बोर्ड पर सिर्फ 4 नाम बचे थे जो उसके मम्मी- पापा, पति और बच्चे का नाम था.. 
अब प्रोफ़ेसर ने कहा इसमें से और 2 नाम मिटा दो...
लड़की असमंजस में पड गयी । बहुत सोचने के बाद बहुत दुखी होते हुए उसने अपने मम्मी- पापा का नाम मिटा दिया... 
सभी लोग स्तब्ध और शांत थे, क्योकि वो जानते थे कि ये गेम सिर्फ वो लड़की ही नहीं खेल रही थी, उनके दिमागों में भी यही सब चल रहा था ।

अब सिर्फ 2 ही नाम बचे थे... पति और बेटे का...
प्रोफ़ेसर ने कहा और एक नाम मिटा दो... 
लड़की अब सहमी सी रह गयी...
बहुत सोचने के बाद रोते हुए अपने बेटे का नाम काट दिया...

प्रोफ़ेसर ने अब उस लड़की को कहा तुम अपनी जगह पर जाके बैठ जाओ... 
और सभी की तरफ गौर से देखा...
और पूछा :-
क्या कोई बता सकता है कि ऐसा क्यों हुआ कि सिर्फ पति का ही नाम बोर्ड पर रह गया ?
कोई जवाब नहीं दे पाया...
सभी मुँह लटका के बैठे थे...

प्रोफ़ेसर ने फिर उस लड़की को खड़ा किया और कहा...
ऐसा क्यों ?
जिसने तुम्हें जन्म दिया और पाल-पोस के इतना बड़ा किया उनका नाम तुमने मिटा दिया...
और तो और तुमने अपनी कोख से जिस बच्चे को जन्म दिया उसका भी नाम तुमने मिटा दिया ????

तो लड़की ने सुबकते हुए जवाब दिया कि अब मम्मी- पापा बूढ़े हो चुके है और कुछ साल के बाद वो मुझे और इस दुनिया को छोड़ के चले जायेंगे,
और मेरा बेटा जब बड़ा हो जायेगा तो जरूरी नहीं कि वो शादी के बाद मेरे साथ ही रहे।
पर मेरे पति जब तक मेरी जान में जान है,
तब तक मेरा आधा शरीर बन के मेरा साथ निभायेंगे ।
इस लिए मेरे लिए सबसे अजीज मेरे पति है...

प्रोफ़ेसर और बाकी स्टूडेंट ने तालियों की गूंज से लड़की को सलामी दी...

प्रोफ़ेसर ने कहा:-
तुमने बिल्कुल सही कहा कि तुम और सभी के बिना रह सकती हो, पर अपने आधे अंग अर्थात् अपने पति के बिना नहीं रह सकती हो... 
तो आप सभी सज्जनों एवं देवियों, ध्यान दें कि मजाक मस्ती तक तो ठीक है पर हर इंसान का अपना जीवन साथी ही उसको सब लोगो से ज्यादा अजीज होता है...
यह बात कभी मत भूलना...
आपका आज का सबक पूरा हुआ । मुझे आज आप सभी को ये ही समझाना था।
कल फिर मिलते हैं ।
नमस्कार।

अगर आप भी ऐसा ही महसूस करते हैं,जैसा उस लड़की को हुआ तो
Share It

टिप्पणियाँ